टमाटर, खाने के लाभ,और इसके गुण

 टमाटर, खाने के लाभ,और इसके गुण

 आज हम जानेंगे टमाटर के फायदे और इसके औषधीय गुण।  टमाटर कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

 1) कैंसर से बचाता है: टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।  जो हमारे शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने नहीं देता है। 

  अगर हम रोज एक टमाटर खाएंगे तो हमारा शरीर स्वस्थ और सुरक्षित रहेगा।  क्‍योंकि टमाटर में ऐसे गुण होते हैं जो रोग पैदा करने वाले जीवों से लड़ते हैं और हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं।                        

टमाटर खाने के लाभ और उसके गुण

 






2) सही ब्लड सर्कुलेशन: 

 अगर हम रोजाना एक टमाटर खाते हैं तो हमारे शरीर में बहने वाला खून ठीक से काम करता है।  अगर आप टमाटर नहीं खाते हैं तो सूप बनाकर सब्जियों में इस्तेमाल कर सकते हैं.  हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से काम करेगा।  आपका खून और भी गहरा लाल हो जाएगा।


 3)आंखों के लिए अच्छा: 

 अगर आपको आंखों से संबंधित कोई समस्या है तो रोजाना टमाटर का सेवन करने से आपको फायदा होगा।  और आपकी आंखों की रोशनी में सुधार होगा, और आपकी आंखें और भी खूबसूरत दिखेंगी।  टमाटर विटामिन ए और विटामिन सी दोनों से भरपूर होता है और आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।


 4) जोड़ों के दर्द में कारगर: 

 टमाटर में कैरोटीन नामक पदार्थ होता है।  जो आपके शरीर में होने वाले दर्द को दूर करने में मदद करता है।  अगर आप जोड़ों के दर्द या गठिया से परेशान हैं और इन बीमारियों से निजात पाना चाहते हैं तो रोजाना टमाटर का सेवन करना शुरू कर दें।  क्‍योंकि इसमें मौजूद औषधीय गुण आपकी पेचिश जैसी बीमारी को ठीक करने में मदद करेंगे।


 5) वजन घटाने के लिए:

  टमाटर पानी की मात्रा से भरपूर होता है और इसमें उचित मात्रा में फाइबर होता है।  इसलिए अगर आप रोजाना टमाटर का सेवन करते हैं तो इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी और आप स्वस्थ और फिट रहेंगे।  अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ गई है तो बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोजाना टमाटर का सेवन करें और आप टमाटर का सलाद भी बना सकते हैं.


 7) पेट में कीड़े : 

 अगर आपको पेट की समस्या है या पेट में कीड़े हैं तो टमाटर को काटकर उसमें हींग डालकर सेवन करें, आपको फायदा होगा।  या फिर आप कच्चे टमाटर को काटकर उसमें काली मिर्च का पाउडर मिलाकर 2 से 3 दिन तक सेवन करें तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा।  और आपको गैस की समस्या भी नहीं होगी।  साथ ही बेचैनी और डायरिया जैसी समस्या भी नहीं होगी।


 तो आप समझ गए होंगे कि टमाटर कितना फायदेमंद होता है और इसमें कितने औषधीय गुण होते हैं और आयुर्वेद मे इसके बारे में लिखा है।  खुद को फिट और स्वस्थ रखने के लिए रोजाना टमाटर का सेवन करें।


 दोस्तों, अगर आपको यह हिन्दी  लेख पसंद आया है, तो प्लीज फेसबुक पर लाइक और शेयर करें।  अगर आपको इस उपरोक्त लेख में, कुछ भी गलत लगता है,।

  तो हमें बताएं हम इस आर्टिकल  बदलाव करते रहेंगे,।

टिप्पणियाँ

कहानी, रंगीला की

कहानी रंगीला कि

सिद्धार्थ से गौतम तक का सफर

इंटरनेट से जुड़ी समस्या का समाधान,,

7 Habits जो बना सकती हैं आपको Super Successful

चक्रवर्ती तूफ़ान ...